loading...
Loading...

Sunday, 19 March 2017

अगर आपका फोन करता हैं हैंग तो ऐसे करे मिनटों में ठीक

अक्सर लोग स्मार्टफोन हैंग होने की समस्या से परेशान रहते हैं उस वक्त या तो आप फोन को रिस्टार्ट करते हैं या फिर थोड़ा इंतजार करते हैं कि कुछ देर में यह ठीक हो जाएगा। एक बार हैंग की समस्या शुरू हो गई तो फिर अक्सर यह परेशान करने लगती है। परंतु इस समस्या का समाधान है और आप आसानी से अपने फोन को ठीक कर सकते हैं।
इस पोस्ट में हम ऐसे ही कुछ उपाए लाएं हैं जिससे आप अपने फोन की हैंग होने की समस्या से निजात पास सकते हैं:

फोन मैमोरी को करें खाली
एंड्रायड फोन के उपयोग के दौरान अक्सर अनचाहा डाटा फोन की कैशे मैमोरी में इंस्टॉल हो जाता है। एंड्रायड फोन में ब्राउजर, एप्लिकेशन और गेम सहित किसी भी फीचर का उपयोग करने के दौरान कुछ अनचाहा डाटा कैशे मैमोरी में स्टोर हो जाता है। यह डाटा जैसे-जैसे भरने लगता है वैसे-वैसे फोन धीमा होने लगता है और हैंग की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में आप कैशे मैमोरी को डीलीट कर फोन हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते हैं। कैशे मैमोरी का विकल्प आपको सेटिंग में जाकर स्टोरेज में मिलेगा।
मैमोरी कार्ड में एप्लिकेशन को करें मूव और इनस्टॉल
आपके स्मार्टफोन की इंटरनल मैमोरी यदि कम है तो कोशिश करें कि डाटा कार्ड में ही एप्लिकेशन और गेम को स्टोर करें। वहीं यदि फोन में ढेर सारे एप्लिकेशन पहले से इंस्टॉल है तो कुछ को आप मैमोरी कार्ड में मूव कर सकते हैं। फोन की सेटिंग में एप्लिकेशन मैनेजर में आपको यह विकल्प दिखाई देगा। याद रहे कि फोन हैंग होने का सबसे बड़ा कारण इंटरनल मैमोरी का भरना होता है।
क्लाउड स्टोरेज
एंड्रायड स्मार्टफोन में डाटा स्टोर के लिए क्लाउड स्टोरेज भी बेहतर विकल्प है। ऐसे फाइल फोल्डर जिनका उपयोग आप बेहद कम करते हैं उन्हें क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं। इससे फोन की इंटरनल मैमोरी खाली होगी। परंतु इस बात का ध्यान रहे कि क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। गूगल ड्राइव, वन ड्राइव और ड्रॉप बॉक्स इत्यादि क्लाउड स्टोरेज एप्ल्किेशन हैं।
टास्क मैनेजर
फोन उपयोग के दौरान हम एक साथ कई एप्लिकेशन को खोलते जाते हैं। सभी एप्लिकेशन बैकग्राउंड में रन कर रहे होते है। ऐसे में कोशिश करें कि टास्क मैनेजर के माध्यम से एप्लिकेशन को बंद कर दें। ढेर सारे एप्लिकेशन को रन करने की वजह से भी फोन हैंग हो सकता है।

फैक्ट्री डाटा रिसेट
यदि इन चीजों से भी फोन में हैंग की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो आप इसे फैक्ट्री डाटा रिसेट कर सकते हैं। परंतु फैक्ट्री डाटा रिसेट करने से आपके फोन में उपलब्ध सभी डाटा नष्ट हो जाएंगे| इससे पहले अपने फोन के डाटा का बैकअप जरूर ले लें। एंड्रायड स्मार्टफोन में सेटिंग में बैकअप एंड रिसेट के अंदर फैक्ट्री डाटा रिसेट का विकल्प मिलेगा। इससे फोन में उपलब्ध सभी अनचाहा डाटा नष्ट हो जाएगा और आपके स्मार्टफोन का परफॉरमेंस से बेहतर हो जाएगा।