loading...
Loading...

Tuesday, 24 January 2017

भाग्यशाली हैं भारत में पैदा हुए हिन्दू, उनके पूर्वज और भारत महान है : जूलिया रॉबर्ट्स

बहुत ही कम लोग जानते हैं की, हॉलीवुड की मशहूर और ऑस्कर अवार्ड जीत चुकी अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स सनातन धर्म अपना चुकी है, साथ ही जूलिया ने अपने तीनो बच्चों को भी सनातन धर्मी बनाया है 

जूलिया रॉबर्ट्स सनातन धर्म से बेहद प्रभावित है, और वो सनातन धर्म के इतिहास साथ ही भारतीय इतिहास में खास रूचि रखती हैं 
जूलिया रॉबर्स बताती है की, वो हमेशा भारत और सनातन धर्म से जुडी किताबें पढ़ती रहती हैं, और उन्हें भारत और सनातन धर्म के बारे में काफी जानकारी भी हो चुकी है
जूलिया रॉबर्ट्स ने भारत के बारे में बहुत सारी चीजें भी बताई है, ये रहती तो अमरीका में है, चूँकि अमरीका इनका देश है, पर किसी आम भारतीय से अधिक भारत को जानती हैं 

जूलिया रॉबर्ट्स ने भारत के बारे में ये अद्भुत तथ्य दिए 

जब यूरोपीय देशों के लोग जंगलों में घुमन्तु की जिन्दगी जी रहे थे, पूरी दुनिया अज्ञानता के अँधेरे में सोयी हुयी थी, अमरीका का नामो निशान नहीं था 
उस समय भारत के लोग ऐसी कार्यशालाओं का व्यापार (Trade of workshops) चला रहे थे जिसमें धातु-निष्कर्षण (Mettalurgy), वस्त्र रंजन (Dyeing of Fabric), औषधि-निर्माण (Drugs Formation), शल्य-चिकित्सा (Surgery) जैसे काम हुआ करते थे।

*. भारत ने अपने 10000 के इतिहास में आज तक किसी भी देश पर आक्रमण नहीं किया है.
..
*. दुनिया का पहला सबसे बड़ा विश्वविद्यालय तक्षशिला में 700BC में स्थापित किया गया था. इस विश्वविद्यालय में पूरी दुनिया से लगभग 10,500 से भी ज़्यादा विद्यार्थी 60 से भी ज़्यादा विषयों की पढ़ाई किया करते थे. चौथी शताब्दी में बना नालंदा विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में भारत की सबसे बड़ी उपलब्धि थी.
.
*. संस्कृत सारी यूरोपीय भाषाओं की मां है. जुलाई 1987 की Forbes Magazine के मुताबिक, संस्कृत कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के लिए सबसे उपयुक्त भाषा है.
.
*. आयुर्वेद मनुष्य जीवन का सबसे पहला दवाइयों का विद्यालय था. दवाइयों के पिता कहलाने वाले चरक ने 2500 साल पहले आयुर्वेद को स्थापित किया था. आज आयुर्वेद तेज़ी से हमारी सभ्यता में अपनी जगह वापस बना रहा है.
.
*. आज के समय में भारत में गरीबी और विकास की कमी देखने को मिलती है. लेकिन ब्रिटिशों के आक्रमण करने से पहले 17वीं शताब्दी में भारत पृथ्वी का सबसे ज़्यादा अमीर देश था.


*. भारत के भास्कराचार्य ने खालोगशास्त्रियों से पहले ही इस बात का पता लगा लिया था कि पृथ्वी को सूर्य की परिक्रमा करने में कितना समय लगता है. पांचवीं शताब्दी में पृथ्वी को सूर्य की परिक्रमा करने में 365.258756484 दिन लगते थे.
.
*. Pi की Value का हिसाब सबसे पहले बौधायन ने लगाया था और उन्होंने ही Pythagorean Theorem के Concept को दुनिया को समझाया था. उन्होंने ये सब छठी शताब्दी में किया था.
.
*. एलजेब्रा, ट्रीगोनोमेट्री, कैलकुलस भारत की ही देन हैं. Quadratic equations का अविष्कार 11वीं शताब्दी में श्रीधराचार्य ने किया. वैदिक काल में 5000 BCE के दौरान यूनानियों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले सबसे बड़े अंक 10^6(10 to the power of 6) थे जबकि हिंदू 10^53(10 to the power of 53) अंकों का इस्तेमाल करते थे.
.
*. अमेरिका के Gemological Institute के मुताबिक 1896 तक हीरों के लिए भारत ही दुनिया का एकमात्र स्त्रोत था.
.
*. सिंचाई के लिए जलाशय और बांध सबसे पहले सौराष्ट्र में बनाए गये थे.
.
13. 150 CE में साका के राजा रुद्रदामन I के मुताबिक ''सुदर्शन'' नामक नदी को चद्रगुप्त मौर्य के समय में Raivataka के पहाड़ों में बनाया गया था.
..
15. सुश्रुत सर्जरी के पिता थे. 2600 साल पहले उन्होंने और उनके साथ कम करने वाले वैज्ञानिकों ने Cesareans, Cataract, Artificial Limbs, फ्रैक्चर, Urinary Stones यहां तक कि प्लास्टिक सर्जरी और ब्रेन सर्जरी का संचालन किया था. anesthesia का प्रयोग भी प्राचीन भारत में काफी प्रचलित था. प्राचीन भारत में 125 से अधिक शल्य चिकित्सा उपकरणों का इस्तेमाल किया गया था. शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, Etiology, भ्रूण विज्ञान, पाचन, चयापचय, आनुवांशिकी और प्रतिरक्षा का गहरा ज्ञान भी कई ग्रंथों में पाया जाता है.
.
16. 5000 साल पहले जब कई संस्कृतियों के लोग घुमंतू वनवासी थे, तब भारत की सिन्धु घाटी में हड़प्पा सभ्यता की स्थापना हुई थी.
.
जूलिया रॉबर्ट्स का ये भी कहना है की वो लोग बड़े ही भाग्यशाली हैं जो भारत में जन्म लेते है, ऊपर से सनातन धर्म में, चूँकि इस से अधिक ऐतहासिक देश और धर्म तो पुरे संसार में कोई नहीं है 

No comments: