loading...
Loading...

Thursday, 19 January 2017

अब राष्ट्रपति तो नहीं हूं अमेरिका का लेकिन मुझसे मिलते रहना मोदी जी : ओबामा

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बुधवार को व्हाइट हाउस में आखिरी न्यूज कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत और अमेरिका के रिश्तों पर भी बात की। ओबामा ने कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहतर हुए हैं। इस दौरान वह भावुक भी हुए। इतना ही नहीं बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री मोदी को फोन कर धन्यवाद भी दिया। बता दें ओबामा के दूसरे कार्यकाल का गुरुवार को अंतिम दिन है। शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।


बराक ओबामा ने किया मोदी को फोन 
अमेरिकी राष्ट्रपति ऑफिस व्हाइट हाउस के अुनसार ओबामा ने बुधवार को मोदी को फोन किया और उनकी ‘साझेदारी’ के लिए धन्यवाद दिया। इस बातचीत के दौरान ओबामा ने इस बात के लिए भी धन्यवाद दिया कि मोदी के कार्यकाल के दौरान प्रतिरक्षा, सिविल न्यूक्लयिर एनर्जी के लिए संयुक्त प्रयासों की समीक्षा की गई और दोनों देशों के बीच के नागिरकों के बीच संपर्क बढ़ाने पर जोर दिया गया।


सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति हैं ओबामा 
 ओबामा शुक्रवार को जब व्हाइट हाउस से विदा होंगे तो उनकी लोकप्रियता का ग्राफ बहुत ऊंचा होगा और बहुसंख्यक अमेरिकी उनकी कमी महसूस करेंगे। एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। एक सर्वे में पता चला कि ओबामा की लोकप्रियता का आंकड़ा 60 फीसदी है जो उनके पदभार संभालने के पहले साल के जून के बाद से सर्वश्रेष्ठ है। पूर्व के कुछ राष्ट्रपतियों से तुलना करें जो ओबामा लोकप्रियता की सूची में शीर्ष पायदान पर जगह पाते हैं। जनवरी, 2001 में पद से विदा होने के समय बिल क्लिंटन की लोकप्रियता 66 फीसदी थी और जनवरी, 1989 में रोनाल्ड रीगन की लोकप्रियता का ग्राफ 64 फीसदी पर था।

No comments: